Australia
Share it

नई दिल्ली: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) ‘जेंटलमैन’ गेम के सबसे बड़े टूर्नामेंट आईसीसी वर्ल्ड कप (ICC World Cup) की मेजबानी को लेकर बेकरार है. ऐसी खबरें सामने आ रही हैं कि पीसीबी (PCB) ने इसके लिए श्रीलंका (Sri Lanka) और बांग्लादेश (Bangladesh) के बोर्ड के साथ संयुक्त मेजबानी के लिए हाथ मिला लिया है.

टी-20 वर्ल्ड कप की भी दावेदारी

इसके अलावा पीसीबी (PCB) ने यूएई (UAE) के एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड (Emirates Cricket Board) के साथ मिलकर एक ग्रुप तैयार करने जा रहा है. ये दोनों बोर्ड मिलकर 2024 से लेकर 2031 के साइकिल में 2 आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) की मेजबानी हासिल करने की कोशिश करेंगे.


आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी (फाइल फोटो)

संयुक्त मेजबानी की कोशिश

क्रिकबज के मुताबिक पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) चाहता है कि वो श्रीलंका (Sri Lanka) और बांग्लादेश (Bangladesh) के साथ मिलकर 2027 और 2031 के वर्ल्ड कप (World Cup) की संयुक्त मेजबानी करे.

चैंपियंस ट्रॉफी पर भी PAK की नजर

इसके अलावा पीसीबी की ख्वाहिश है कि वो एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) के साथ हाथ मिलकर साल 4 में से 2 आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप को होस्ट करे. वहीं पाकिस्तान 2025 और 2029 की आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (Champions Trophy) की अकेले मेजबानी करना चाहता है.

ICC Champions trophy
आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (फोटो-Reuters)

मेजबानी के लिए तरस गया PAK

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप 1996 के बाद कोई भी आईसीसी ट्रॉफी (ICC Trophy) की मेजबानी नहीं की है. पीसीबी को वर्ल्ड कप 2011 की भी संयुक्त मेजबानी मिली थी, लेकिन सुरक्षा कारणों से वहां के मुकाबले दूसरी जगह शिफ्ट कर दिए गए.

World Cup 1996 twit CWC
वर्ल्ड कप 1996 (फोटो-Twitter/@cricketworldcup)

BCCI से टकराने की कोशिश

जाहिर सी बात है पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) ने ये प्लान बीसीसीआई (BCCI) को काउंटर करने के लिए तैयार किया है, क्योंकि उसे इसी बोर्ड से सबसे ज्यादा टक्कर मिलेगी. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड खुद चैंपियंस ट्रॉफी 2025, टी-20 वर्ल्ड कप 2028 और वर्ल्ड कप 2031 की मेजबानी की दावेदारी पेश करेगा.

World Cup 2 ICC
आईसीसी वर्ल्ड कप ट्रॉफी (फोटो-ICC)

17 मुल्कों ने पेश की दावेदारी

बीसीसीआई और पीसीबी के आलावा 15 अन्य देशों के क्रिकेट बोर्ड आईसीसी ट्रॉफी होस्ट करने के लिए 30 जून तक प्रस्ताव पेश कर चुके हैं. इनमें ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, आयरलैंड, मलेशिया, नामीबिया, न्यूजीलैंड, ओमान, स्कॉटलैंड, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, यूएई, यूएसए और जिम्बाब्वे का नाम शामिल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.