Free Space Ticket of Virgin Galactic
Share it

ब्रिटेन: बीती 11 जुलाई को 70 वर्षीय ब्रिटिश अरबपति रिचर्ड ब्रैनसन (Richard Branson) ने स्‍पेस टूरिज्‍म की ऑफिशियल शुरुआत करके इतिहास रच दिया है. अब उनकी कंपनी वर्जिन गेलेक्टिक (Virgin Galactic) अगले साल यानी कि 2022 में स्‍पेस में अपनी पहली कमर्शियल फ्लाइट (Commercial Flight) भेजने के लिए पूरी तरह तैयार है. हालांकि इस स्‍पेस फ्लाइट के जरिए अंतरिक्ष यात्रा करने के लिए लोगों को करोड़ों रुपये खर्च करने होंगे. वहीं वर्जिन गेलेक्टिक ने एक ऐसा कॉम्‍पटीशन भी रखा है, जिसके जरिए लोग मुफ्त में अंतरिक्ष यात्रा (Free Space Travel) का अनुभव ले सकेंगे.   

लकी विनर्स को मिलेगी विंडो सीट 

वर्जिन गेलेक्टिक अपनी पहली कमर्शियल स्‍पेस फ्लाइट्स में से किसी एक फ्लाइट में 2 टिकट फ्री में देगा. इसके लिए रजिस्‍ट्रेशन कराने वाले उम्‍मीदवारों में से ड्रॉ के जरिए लकी विनर्स (Lucky Winners) चुने जाएंगे. शानदार बात यह भी है कि ड्रॉ के भाग्‍यशाली विजेताओं का अंतरिक्ष यात्रा का अनुभव एचडी वीडियो में रिकॉर्ड करके उन्‍हें दिया जाएगा. साथ ही इस यादगार यात्रा का बेमिसाल अनुभव लेने के लिए उन्‍हें विंडो सीट (Window Seat in Space Flight) दी जाएगी. उन्‍हें एक ऐसा खास मिरर भी दिया जाएगा, जिसमें वे खुद को बिना गुरुत्वाकर्षण वाले वातावरण में तैरते हुए देख सकें.

भारतीय करा सकेंगे रजिस्‍ट्रेशन 

इस प्रतियोगिता में वे लोग हिस्‍सा नहीं ले सकेंगे, जो यूएन (UN) द्वारा प्रतिबंधित किए गए देशों में रहते हैं या जहां का कानून ऐसे अनुभव लेने की अनुमति नहीं देता है. भारत के लोगों (Indians) के लिए खुशखबरी है कि वह इन दोनों श्रेणियों में नहीं आते हैं और मुफ्त में अंतरिक्ष यात्रा करने के लिए अपना रजिस्‍ट्रेशन कराके यह मौका पा सकते हैं.

यह है रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया 

अंतरिक्ष यात्रा का मुफ्त में टिकट जीतने के लिए  omaze.com/space पर लॉग इन करें. यह 2 विकल्‍प आएंगे. एक इस यात्रा के लिए पैसे देकर टिकट पाने का और एक मुफ्त में टिकट पाने का. बिना आर्थिक योगदान दिए यात्रा पर जाने का विकल्‍प चुनें. एक ईमेल आईडी के जरिए एक ही व्‍यक्ति रजिस्‍ट्रेशन कर सकता है लेकिन वह 6000 बार तक अपना रजिस्‍ट्रेशन कर सकता है, ताकि उसके जीतने की संभावना ज्‍यादा से ज्‍यादा रहे.

बस सारी डिटेल्‍स भरकर अपना फॉर्म सबमिट कर दें. यह रजिस्‍ट्रेशन 2 सितंबर 2021 तक किए जा सकेंगे. इस स्‍पेस टूर पर जाने के लिए वैक्‍सीनेशन पूरा होना अनिवार्यता है. इसके अलावा उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.