Hot News
First Birthday
Share it

मिनियापोलिस: दुनिया (World) का ऐसा बच्‍चा जो सबसे कम समय अपनी मां की कोख रहा, उसने हाल ही में अपना पहला जन्‍मदिन (First Birthday) मनाया है. यह दुनिया का सबसे प्रीमैच्‍योर बेबी (Premature Baby) है, जो तमाम बाधाओं से लड़कर जीवित बच गया. 5 महीने का यह प्रीमैच्‍योर बेबी अमेरिका के मिनेसोटा राज्‍य के मिनियापोलिस (Minneapolis) शहर में पिछले साल जून में जन्‍मा था. 

गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में दर्ज है नाम

रिचर्ड स्कॉट विलियम हचिंसन नाम के इस बच्‍चे का नाम गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड (Guinness World Records) में जीवित बचे दुनिया के सबसे प्रीमैच्‍योर बेबी के तौर पर दर्ज है. मेडिकल कॉम्‍प्‍लीकेशंस के चलते बच्‍चे की मां बेथ हचिंसन को समय से काफी पहले इस बच्‍चे को जन्‍म देना पड़ा था.

आधा किलो से कम का था बेबी 

जन्म के समय इस बच्चे का वजन आधा किलोग्राम से भी कम था. बच्‍चा इतना छोटा था कि वह एक हाथ की हथेली पर बन जाता. ऐसे हालात देखकर डॉक्‍टरों को आशंका थी कि स्थिति और खराब हो सकती है. लेकिन बच्‍चे ने सारी बाधाओं को पार करते हुए अपना पहला जन्मदिन मनाया है. बेबी का ट्रीटमेंट करने वाली नियोनेटोलॉजिस्ट डॉ स्टेसी केर्न ने गिनीज को बताया था कि बच्‍चे के जन्‍म के बाद विशेषज्ञों ने उसके पैरेंट्स से कहा था कि बच्‍चे के जीवित रहने की संभावना जीरो परसेंट है.

कोरोना ने बढ़ाईं मुश्किलें 

पहले तो बच्‍चे का इतने कम समय में पैदा होना और उस पर दुनिया में फैली कोरोना महामारी ने मुश्किलों को कम नहीं होने दिया. कोरोना प्रतिबंधों (Coronavirus Restrictions) के चलते बच्‍चे के पैरेंट्स उसके साथ हॉस्पिटल में नहीं रुक सकते थे, लिहाजा वे रोजाना सेंट क्रिक्‍स काउंटी से मिनियोपोलिस की हॉस्पिटल तक की यात्रा करते थे. दिसंबर 2020 में 6 महीने हॉस्पिटल में रहने के बाद बेबी रिचर्ड को घर जाने की अनुमति दी गई थी. हाल ही में 5 जून को बच्चे का पहला जन्मदिन उसके परिवार ने बहुत धूमधाम से मनाया है. इस मौके पर रिचर्ड की मां बेथ ने गिनीज से कहा , ‘हम बच्‍चे की दृढ़ता से हैरान हैं कि कैसे उसने इतनी मुश्किलों को पार किया. हम उसके लिए बहुत खुश हैं.’

Leave a Reply

Your email address will not be published.