7 Superfoods For Men
Share it
Superfoods For Men: आज की बिजी लाइफ में पुरुषों को भी महिलाओं की तरह ही कुछ खास पोषक तत्वों (Nutrients) की जरूरत होती है. कुछ चीजें पुरुषों को हर दिन खानी चाहिए ताकि वह स्वस्थ रह सकें और शरीर में एनर्जी (Energy) बनी रहे. आपको बता दें कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों को ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है. ऐसे में कुछ खास हेल्दी फूड्स का सेवन बहुत ही जरूरी है. ये चीजें किसी सुपरफूड से कम नहीं हैं क्योंकि इन्हें खाने से पुरुषों की रोजमर्रा की दिक्कतें दूर होती हैं. सिर्फ इतना ही नहीं इन चीजों का सेवन करने से पुरुषों की शारीरिक कमजोरी दूर होने के साथ साथ उनमें सेक्स ड्राइव (Sex Drive) भी बढ़ता है.पालक

पुरुषों को हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर खानी चाहिए. पालक खाना पुरुषों के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है. पालक शरीर में ब्लड फ्लो सही करने से लेकर हार्ट को भी हेल्दी रखता है. ये पुरुषों की कार्यक्षमता को बेहतर करता है. जरूरी नहीं कि पालक की सब्जी ही खाई जाए आप इसे प्रोटीन शेक या स्मूदी में मिलाकर भी पी सकते हैं या फिर सलाद में डालकर भी खा सकते हैं.

बादाम

पुरुषों को हर दिन बादाम खाना चाहिए. बादाम में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. पुरुषों में मैग्नीशियम की कमी पाई है और उनमें टेस्टोस्टेरोन का स्तर भी कम होता है. मैग्नीशियम सामान्य मांसपेशियों और नर्व्स को सक्रिय बनाए रखने में मदद करता है. बादाम शरीर को एनर्जी भी देता है. बादाम हार्ट और रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है.

दही

दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. ज्यादातर पुरुषों को लगता है कि कैल्शियम की जरूरत सिर्फ महिलाओं को होती है जबकि ऐसा नहीं है. पुरुषों में भी ऑस्टियोपोरोसिस का उतना ही खतरा है जितना की महिलाओं में. इसलिए पुरुषों को हर दिन दही खानी चाहिए. दही में चीनी की जगह कुछ कटे फल डालकर खाएं. इससे शरीर को ज्यादा पोषक तत्व मिलेंगे.

टमाटर

पुरुषों को ऐसी चीजें खानी चाहिए जिनमें लाइकोपीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता हो. टमाटर लाइकोपीन का प्रमुख स्रोत है. लाइकोपीन एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है जो पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर से बचाता है. उम्र बढ़ने के साथ पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ता जाता है. इसलिए पुरुषों को अपनी डाइट में टमाटर को जरूर शामिल करना चाहिए. टमाटर खाने से यौन शक्ति भी बढ़ती है.

आलू

आजकल लो-कार्ब डाइट की वजह से ज्यादातर पुरुष आलू खाना पसंद नहीं करते हैं जिसकी वजह से उनक शरीर की एनर्जी जल्द खत्म होने लगती है. आलू में केले से ज्यादा पोटैशियम होता है. इसमें कुछ मात्रा में विटामिन सी और फाइबर भी होता है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. आलू में पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट शरीर में एनर्जी देता है.

साबुत अनाज

पुरुषों को हर दिन साबुत अनाज खाना चाहिए. साबुत अनाज शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है. साबुत अनाज खाने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है.

तरबूज

तरबूज में भी लाइकोपीन की अच्छी मात्रा होती है जो पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर से बचाती है. गर्मियों में इसे खाने के काफी फायदे मिलते हैं. बीमारी से बचाव के साथ-साथ ये शरीर में पानी की कमी भी पूरी करता है. तरबूज खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है. तरबूज में पाया जाने वाला सिट्रूलीन रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखता है जिससे इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या कम होती है और सेक्स ड्राइव बढ़ता है.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Kaushal Mati इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.