Covid-19 R-Value
Share it

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) तेजी से बढ़ रहा है. इसका संकेत लगातार बढ़ती ‘आर-वैल्‍यू’ (R-Value) से मिल रहा है, जो कि कोरोना वायरस के फैलने की क्षमता को प्रदर्शित करती है. देश में 3 से 22 जुलाई के बीच आर-वैल्‍यू 0.95 रही है. आर-वैल्‍यू 0.95 होने से मतलब है कि 100 संक्रमित लोग औसतन 95 लोगों को संक्रमित कर सकते हैं. यह आर-वैल्‍यू कोरोना की दूसरी लहर (Second Wave) में कमी आने के साथ ही 14 मई से घटने लगी थी लेकिन अब एक बार फिर बढ़ने लगी है. इससे तीसरी लहर (Third Wave) आने की आशंका पैदा होने लगी है.

केरल-पूर्वोत्‍तर राज्‍य बने चिंता का कारण 

केरल और पूर्वोत्‍तर राज्‍य में आर-वैल्‍यू ज्‍यादा आ रही है. लिहाजा आशंका है कि इन राज्‍यों में महामारी फिर से सिर उठा सकती है, जिसका असर पूरे देश पर पड़ेगा. चेन्नई के गणितीय विज्ञान संस्थान के अनुसंधानकर्ताओं ने अपने विश्लेषण में है कि देश के दो महानगरों, पुणे और दिल्ली में आर-वैल्यू एक के करीब है. इस विश्‍लेष्‍ण के मुताबिक, जब कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर अपने चरम पर थी, तब पूरे देश की आर- वैल्यू 9 मार्च से 21 अप्रैल के बीच 1.37 रहने का अनुमान था. इसके बाद यह 24 अप्रैल से 1 मई के बीच घट कर 1.18 रह गयी थी. फिर यह 29 अप्रैल से 7 मई के बीच घटकर 1.1 पर आ गयी.

इसके बाद 9 मई से 11 मई के बीच आर वैल्यू के करीब 0.98 रहने का अनुमान जताया गया था, जो कि 14 मई से 30 मई के बीच घट कर 0.82 पर आ गयी. इसके बाद यह 15 मई से 26 जून के बीच घटकर 0.78 तक हो गयी लेकिन इसके बाद यह फिर से बढ़ने लगी. 20 जून से 7 जुलाई के बीच यह 0.88 और 3 जुलाई से 22 जुलाई के बीच एक बार फिर बढ़कर 0.95 हो गयी.

केरल की आर-वैल्‍यू सबसे ज्‍यादा 

गणितीय विज्ञान संस्थान में रिसर्च टीम का नेतृत्व करने वाले सीताभ्र सिन्हा ने बताया, कोविड का इलाज ले रहे मरीजों की संख्‍या में उतार-चढ़ाव आने से आर-वैल्‍यू पर भी असर पड़ रहा है लेकिन आंकड़े पूरे देश में आर-वैल्‍यू एक के करीब होने का संकेत दे रहे हैं.

आर-वैल्यू जितनी कम होगी, कोविड संक्रमण उतनी तेजी से घटेगा. यदि यह बढ़ेगा तो संक्रमितों की संख्‍या बढ़ेगी. अभी केरल में कोविड का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या सबसे ज्‍यादा है. वहां आर-वैल्यू लगातार 1.11 के करीब बनी हुई है. सिन्हा ने आगे कहा, ‘‘ऐसा लगता है कि केरल अगले कुछ हफ्तों तक आर-वैल्‍यू के मामले में टॉप पर रहेगा. पूर्वोत्तर में भी स्थिति खराब बनी हुई है यहां के ज्यादातर राज्यों में आर-वैल्यू एक से ज्‍यादा है. ’’

केरल में 6 सदस्यीय टीम भेजेगा केंद्र

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि वह कोविड-19 के प्रभावी प्रबंधन के लिए केरल में 6 सदस्यों की एक टीम भेजेगी. यह टीम उन जिलों का दौरा करेगी जहां संक्रमण की दर सबसे ज्यादा सामने आ रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर कहा, “केंद्र सरकार एनसीडीसी निदेशक की अगुवाई में सदस्यीय टीम केरल भेज रही है. केरल में कोविड के मामले अब भी बहुत ज्यादा सामने आने के कारण टीम कोविड प्रबंधन में राज्य के जारी प्रयासों में मदद करेगी.”

बता दें कि बुधवार को केरल में 22 हजार से ज्यादा नए केस सामने आने के बाद यहां कोविड से संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्‍या 33,27,301 पर पहुंच गई है. साथ ही 131 मरीजों की मौत के साथ मरने वालों का आंकड़ा 16,457 पर पहुंच गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.